आईपीएल 2022 में अपने कमाल के गेंदबाजी प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने सबका ध्यान अपनी ओर खिंचा। शुरुआत के कुछ मैचों में उमरान मलिक थोड़े खर्चीले साबित हुए जिसकी वजह से उनकी आलोचना हुई लेकिन टूर्नामेंट जैसे-जैसे आगे बढ़ा तो उन्होंने दिखा दिया कि वो अपनी तेज गेंदबाजी से क्या कर सकते हैं।

उमरान ने आईपीएल 2022 में कमाल का प्रदर्शन किया और इस सीजन उन्होंने 22 विकेट चटकाने का कारनामा किया। इसका नतीजा रहा कि उन्हें भारत के लिए इंटरनेशनल मैचों का बुलावा आया और भारत और साउथ अफ्रीका सीरीज में उन्हें मौका मिला। उमरान को उसके बाद आयरलैंड की सीरीज में भी शामिल किया गया जहां उन्होंने डेब्यू करने का मौका मिला।

इस तेज गेंदबाज की तारीफ अब भारत के कप्तान रोहित शर्मा भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि उमरान मलिक हमारे रडार पर हैं और हम भविष्य में होेने वाले बड़े टूर्नामेंट के लिए उन्हें देख रहे हैं। हिटमैन शर्मा ने कहा कि ये देखना दिलचस्प होगा कि टीम को उमरान मलिक से टीम को क्या चाहिए। टी-20 वर्ल्ड कप का 8वां संस्करण इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा और टीम वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए उमरान मलिक के नाम पर भी विचार कर रही है।

रोहित शर्मा ने कहा, “वह हमारी योजनाओं में शामिल है। हम उसे यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि टीम को उससे क्या चाहिए। हां, कई बार हम कुछ लोगों को आजमाना चाहते हैं और उमरान मलिक निश्चित रूप से उन लोगों में से एक है। वर्ल्ड कप पर एक नजर रखते हुए हम देखना चाहते हैं कि वह हमारे लिए क्या पेश करते हैं। वह निश्चित रूप से एक उत्साह पैदा करने वाले खिलाड़ी है।”

रोहित शर्मा ने आगे बात करते हुए जम्मू कश्मीर के इस तेज गेंदबाज के बारे में कहा,”IPL के दौरान हमने देखा कि वह तेज गेंदबाजी कर सकते हैं। यह रोल देने के बारे में है। चाहे हम उसे नई गेंद से गेंदबाजी करना चाहते हैं या बीच के ओवरों में उसका इस्तेमाल करना चाहते हैं। कोविड-19 (Covid-19) के लिए टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट से चूकने वाले रोहित ने कहा कि नेशनल टीम के लिए खेलना एक फ्रेंचाइजी की ओर से खेलने के बराबर नहीं है। जब आप किसी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं, तो आपकी नेशनल टीम की तुलना में रोल अलग होता हैं।”

अब गौर करने वाली बात ये है कि अगर रोहित शर्मा ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए उमरान मलिक के नाम पर विचार किया है तो वो कौन से गेंदबाज होगा जिसका पत्ता टी-20 वर्ल्ड कप से कट सकता है। भारत के पास जसप्रीत बुमराह एकमात्र फिक्स गेंदबाज हैं जो आगामी टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में खुद की जगह सुनिश्चित मान रहे होंगे। उनके जोड़ीदार के रूप में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर और हर्षल पटेल का विकल्प है।