इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है तब से वो आए दिन कुछ ना कुछ रिकॉर्ड बना रहे हैं, खासकर टेस्ट क्रिकेट में। रूट अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में फिर से अपने बल्ले से आग उगल रहे हैं और उन्होंने पहली पारी में 176 रन बनाए जिसमें 26 चौका और एक छक्का शामिल रहा।

इस पारी के दौरान उन्होंने भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा। गावस्कर के टेस्ट क्रिकेट में 10,191 रन है और रूट के अब टेस्ट करियर में 10122 रन हो गए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने इस बड़े कारनामे को अंजाम दिया और अपने नाम एक और कीर्तिमान स्थापित किया। रूट अब टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Image

इस अंग्रेजी बल्लेबाज ने इस दौरान सुनील गावस्कर और पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज यूनुस खान को पीछे छोड़ा। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 15921 रन बनाए है।

दूसरे टेस्ट की बात करे तो न्यूजीलैंड की पहली पारी 553 रनों पर सिमट गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में अपने सभी विकेट खोकर 539 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.