आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया था और साल 2008 के बाद पहली बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई थी। टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन उन्हें इस बड़े मुकाबले में गुजरात टाइटंस के सामने हार का सामना करना पड़ा।

संजू सैमसन की कप्तानी में टीम ने अच्छा प्रदर्शन तो किया लेकिन आईपीएल 2023 के पहले राजस्थान की टीम कुछ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। एक नजर डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जिन्हें राजस्थान की टीम अगले साल के आईपीएल में शायद ही रखे।

1)  जेम्स नीशम – न्यूजीलैंड के स्टार ऑलराउंडर जेम्स नीशम को आईपीएल 2022 में ज्यादा मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला। साल 2020 में नीशम पंजाब किंग्स की टीम में शामिल थे तो वही साल 2021 के आईपीएल में नीशम को मुंबई इंडियंस ने खरीदा था जहां उन्हें केवल ३ मैचों में खेलने का मौका मिला। इस साल राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी क्रम में पहले से ही जोस बटलर और शिमरोन हेटमायर के रूप में दो विदेशी बल्लेबाज शामिल थे। इसके अलावा दो विदेशी खिलाड़ी के रूप में अबोड मैक्कॉय और ट्रेंट बोल्ट शामिल थे जिसके कारण नीशम की जगह प्लेइंग इलेवन में नहीं बन पा रही है। ऐसे में राजस्थान की टीम नीशम को आईपीएल 2023 से पहले बाहर का रास्ता दिखा सकती है।

2) डेरिल मिशेल – राजस्थान की टीम में डेरिल मिशेल के रूप में एक और कीवी खिलाड़ी हैं जिन्हें आईपीएल मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला। टी-20 वर्ल्ड कप में अच्छे प्रदर्शन करने के बाद मिशेल को राजस्थान रॉयल्स ने टीम में शामिल किया जहां उन्हें 2 मैचों में खेलने का मौका मिला। इन 2 मैचों में वो केवल 33 रन ही बना पाए। इसके बाद उन्हें वापस टीम में शामिल होने का मौका नहीं मिला। राजस्थान की टीम में पहले से ही कई बड़े खिलाड़ी हैं और यही कारण है कि राजस्थान की टीम मिशेल को शायद ही अपनी टीम में रखे।

3) नवदीप सैनी – भारत की तरफ से इंटरनेशनल डेब्यू कर चुके नवदीप सैनी को राजस्थान की टीम ने इस साल 2.6 करोड़ में शामिल किया था लेकिन सैनी को आईपीएल के इस सीजन में केवल दो ही मैचों में खेलने का मौका मिला। इस दौरान वो केवल 3 विकेट चटकाने में कामयाब रहे। इसके बाद नवदीप सैनी को खेलने का मौका नहीं मिला और राजस्थान की टीम इस खिलाड़ी को शायद ही आगे आने वाले आईपीएल के सीजन में रखे। इसका सबसे बड़ा कारण ये भी है कि राजस्थान की टीम के पास पहले से ही ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा के अलावा कई और बेहतरीन तेज गेंदबाज है। टीम में भारतीय गेंदबाजों की बात करे तो आर अश्विन और युजवेंद्र चहल भी शामिल है जिसके कारण टीम की प्लेइंग इलेवन में इस तेज गेंदबाज की जगह नहीं बनती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.